hindi blogging tips- how to write a seo friendly article on blogger in hindi

Blogger Blog पर कैसे लिखें एक Seo friendly article

यह article मैं उन नये bloggers के लिए लिख रहा हूं जो ताजा—ताजा Blogging के क्षेत्र में कूदे हैं. आपमें से ज्यादातर अभी तक यह तो समझ ही गए होंगे कि आपके लेख लोगों तक तभी पहुंच पाएंगे जब वे search engine friendly होंगे. blog लिखने से पहले हरेक blogger हमारी दी हुई इस check list के आधार पर अपने लेख को तैयार करे तो इसका पाठकों तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है.

key word search की ले जानकारी

blogger पर article लिखते वक्त यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपके पाठक इस विषय पर blog पढ़ना भी चाहते हैं या नहीं. अगर आपके विषय को लोग search engine  पर खोज ही नहीं रहे हैं तो हमारी सलाह है​ कि आप अपने विषय पर एक बार फिर से विचार करें. आप अपने article के लिए विषय तलाशने के लिए google adwords tools का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने विषय को google पर डालकर देंखें तो google search suggestions भी आपको काफी हद तक उसकी popularity बता देते हैं. इसके अलावा आप smerush और keywordtool.io को भी उपयोग में ले सकते हैं.

articles में 3 प्रतिशत तक ही करें keywords का इस्तेमाल

seo को ध्यान में रखते हुए अक्सर हम यह करते हैं कि हरेक दूसरे वाक्य में एक keyword ठूंसने की कोशिश करते हैं. इससे न सिर्फ article का flow खराब होता है बल्कि पाठक भी आपसे दूर होता है. एक ही keyword का इस्तेमाल करने के जगह उनके पर्यायवाची या synonyms का उपयोग करें. कोशिश करें कि उस विषय के हरेक पहलू को आलेख में जगह मिल सके. हिन्दी के लेख अगर 1000 words से ज्यादा हो तो अच्छा होता है.

पिक्चर में करे Alt tag का इस्तेमाल

अगर आप अपने आलेख में उसके विषय से सम्बन्धित picture or image का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका seo करना भी जरूरी होता है. इसका फायदा यह होता है​ कि आप search engine के image search का हिस्सा बन जाते हैं. इसके लिए आपको html view मे जाकर alt tag का इस्तेमाल करना होता है.

कैसे करें alt tag का इस्तेमाल?

alt tag का इस्तेमाल करने के लिए अपने blogger के post के html में जाकर image लगाने के बाद alt=" " टाइप करें और दोनो " " के बीच में इमेज के बारे में जानकारी दें.

headings का रखें विशेष ध्यान?

अपने articles को लिखते वक्त आप headings और sub headings का जरूर ध्यान रखें. हो सके तो बिंदूवार और उप शीर्षकों का उपयोग करें और उन्हें डेशबोर्ड पर जाकर heading  और sub heading में बदलें.

interlinking पर रखें जोर

अपने articles से related articles  का बीच में उल्लेख करना न भूले. इससे न सिर्फ user को अपने मन का एक और article पढ़ने को मिलेगा बल्कि search engling  को भी आपके article को index करने में आसानी होगी.

उचित credits का करें उपयोग

अगर आप किसी दूसरी website या किताब से अपने आलेख में कुछ सामग्री या आइडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे credit देना न भूले. इससे न सिर्फ आपकी विश्वसनियता बढ़ती है बल्कि search engine भी इसे positive लेता है.

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो न सिर्फ आपके पाठक आपसे खुश होंगे बल्कि search engine friendly content होने की वजह से आप तक आसानी से पहुंच सकेंगे और आप हिंदी में भी एक सफल blog writer बन पाएंगे. हमारी ढेर सारी शुभकामनाएं.

Useful Articles: 

कैसे बनाए ब्लॉगर अपना ब्लॉग?

1 comments:

Click here for comments
8 December 2018 at 21:44 × This comment has been removed by the author.
avatar
admin
Thanks for your comment