Useful article on home hygiene in hindi

इन घरेलू चीजों की भी होती एक्सपाइरी डेट 


हम दवाइयों के एक्सपाइरी डेट को लेकर कितने सजग रहते हैं और उन्हें समय के साथ अपने फर्स्ट एड बॉक्स में बदलते रहते हैं लेकिन साथ ही हम उन ढेरों चीजों के एक्सपाइरी डेट पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते जिन्हें अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल के दौरान उपयोग में लेते हैं. ऐसी चीजे अपना समय पूरा करने के बाद भी हमारे द्वारा लगातार उपयोग में लाई जाती रहती है और हमें पता ही नहीं चलता कि हमारी घरेलू चीज हमारे स्वास्थ्य को ​कितना नुकसान पहुंचा रही हैं. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू सामानों की सूची और उनके काम करने की अवधि दी जा रही है.

अंत:वस्त्र— 1 वर्ष

हम कोई भी कपड़ा तब तक इस्तेमाल करते हैं जब तक वह अच्छा दिखता है लेकिन अंत वस्त्रों पर हमारा यह नियम लागू नहीं होता है क्योंकि यह अंदर की बात हैं और उनका तब तक इस्तेमाल किया जाता है जब तक वे फट नहीं जाते हैं. इस आदत को बदलने की जरूरत है. हमको यह बात समझनी चाहिए कि हमारे बॉडी फ्ल्यूड्स के संपर्क में सबसे पहले अंत:वस्त्र ही आते हैं इसलिए वे ही सबसे पहले खराब होते हैं ऐसे में लंबे समय तक उनका इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्यों​कि एक समय के बाद धुलाई के बाद भी बैक्टिरिया उसमें बचे रह जाते हैं इसलिए इन्हें ज्यादा से ज्यादा एक वर्ष की अवधि तक ही इस्तेमाल करना चाहिए.

मसाले— 1 से 3 वर्ष 

भारतीय भोजन पूरी दुनिया में अपने मसालेदार स्वाद के लिए मशहूर है. हम अपने घर में भी भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसाले खरीद कर स्टोर कर लेते है लेकिन कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिनका उपयोग कम किया जाता है या फिर विशेष तरह के व्यंजन में ही किया जाता है ऐसे में वह लंबे समय तक बचे रहते है. मसालों को लेकर हमारी यह धारणा है कि वे लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं लेकिन सच थोड़ा अलग है. दरअसल यह तो सही है कि मसाले सड़ते नहीं है लेकिन लंबे समय बाद अपना प्रभाव और गंध खो देते हैं और उनका स्वाद भी बदल जाता है इसलिए पुराने मसालों का उपयोग न करें तो बेहतर होगा और 1 से 3 साल के बीच मसालों के अनुसार उनसे छुटकारा पा लेने में ही फायदा होगा.

चप्पल या स्लीपर्स— 6 से 8 माह 

अगर आपसे एक सवाल पूछा जाए कि आप अपने स्लीपर्स को कब बदलते हैं तो आपको जवाब होगा जब वे टूट जाते हैं. हम अपनी चप्पले सालों पहनते हैं और यह भूल जाते है। कि हमारे पैरों की गंदगी और फर्श की गंदगी को यह लगातार सोखता रहता है और कुछ समय बाद कितना भी धो लेने के बाद इसमें हमें बीमार करने वाले जीवाणु लगातार बने रहते हैं ऐसे में चप्पलों का लंबे समय तक उपयोग आपके त्वचा संबंधी रोगों खासकर दाद का कारण बन सकता है इसलिए चप्पलों को उपयोग के आधार पर 6 से 8 महीनें में बदल देना चाहिए.

परफ्यूम — 1 से 3 साल

परफ्यूम का उपयोग अब बीते जमाने की बात हो गई है और ज्यादातर लोग डियोड्रेंट्स का उपयोग करते हैं लेकिन शादी और ऐसे ही अन्य उत्सवों के लिए एक परफ्यूम जरूर सहेज कर रखा जाता है जिसका लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाता है. ऐसे में हमारा पसंदीदा परफ्यूम लंबे समय तक बचा रहता है और हम उसे महंगा होने की वजह से उपयोग में लेते रहते हैं. परफ्यूम दरअसल एक तरह के रसायन कीटोन्स से बने होते हैं और उनके भी एक्सपायर होने की अवधि होती है. अच्छे ब्रांड्स के परफ्यूम पर यह तिथि अंकित भी होती है जो उसके निर्माण के तिथि से 1 से 3 साल तक हो सकती है.

रनिंग शूज - 1 वर्ष 

दौड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जूते भी अपना प्रभाव खोते हैं. जी हां अगर आप स्वस्थ बने रहने के लिए दौड़ लगाते हैं तो याद रखिए 300 किलोमीटर के बाद आपके रनिंग शूज काय लायक नहीं रह जाते हैं. यह इन्हें बदलने का वक्त है और इस काम में देरी करने से आपके पैरों को नुकसान हो सकता है।


टूथब्रश - 3 महीनें 

टूथब्रश हमारे स्वास्थ्य को अच्छा और बुरा दोनों बना सकता है अगर हम उसे ठीक से इस्तेमाल न करें तो. डेंटिस्ट की सलाह है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को तीन महीने में अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए और कहीं आप बीमार हुए हैं तो आपको ठीक होने के तुरंत बाद अपना ब्रश बदलना चाहिए. दंत समस्या मसलन इंफेक्शन आदि के बाद भी टूथब्रश बदल लेना ठीक रहता है.

रसोई स्पंज - 2 सप्ताह 

ये सफाई उपकरण नम और गर्म होते हैं, इसलिए मोल्ड, कवक और बैक्टीरिया उन में पनपते हैं। हर दो सप्ताह में अपनी रसोई स्पंज बदलने की कोशिश करें.

शावर पफ - 6 महीने 

बैक्टीरिया से बचने के लिए हर छह महीने में नया शॉवर पफ लें।

कार सीट - 6-10 वर्ष 

कुछ वर्षों में कार सीटों की गद्दी खराब हो जाती है, इसलिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक बन जाते हैं. उपयोग के 6-10 वर्षों के बाद कार सीटें बदल लेना ठीक रहता है.

आग बुझाने की मशीन - 15 साल 

आग बुझाने वाली मशीन के भीतर भरा हुआ रसायन 15 साल बाद काम करना बंद कर सकते हैं। यदि आपके पास 15 से अधिक वर्षों से पुराने फायर एक्सट्यूशूशर्स हैं तो उन्हें बदलने की सख्त जरूरत है.

बेडरूम तकिये - 2-3 साल 

क्या आप जानते हैं कि आपके पुराने तकिए के वजन का एक तिहाई तक वास्तव में मृत त्वचा, धूल और धूल के कण हैं? बहुत सी अप्रिय पदार्थों के लिए तकियों एक जाल बन जाता है और  आपको उन्हें हर दो से तीन वर्षों में बदलना चाहिए।

Thanks for your comment