Chris Lynn biography in hindi


अपनी धाकड़ और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सबका ध्यान आकर्षित करने वाले बल्लेबाज क्रिस्टोफर आॅस्टिन ली एक आॅ​स्ट्रेलियन क्रिकेटर हैं. जिनका जन्म 10 अप्रेल 1990 को हुआ. दायें हाथ के इस बल्लेबाज को मध्यक्रम का खिलाड़ी माना जाता है. वे अपने आॅस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट के लिए क्वीन्सलैण्ड बुल्स नाम की टीम में खेलते हैं. उनका जन्म क्वीन्सलैण्ड के ही शहर ब्रिस्बेन में हुआ. यहीं के सेंट जोसेफ नज कॉलेज में उनकी शिक्षा पूरी हुई और क्वीन्सलैण्ड एकेडमी आॅफ स्पोर्ट में उन्होंने क्रिकेट के गुर सीखे.

क्रिस लीन का शुरूआती करिअर

अपने काम के साथ वे ब्रिस्बेन के ही टूमबूल डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब के सीनियर टीम में खेलते थे. इससे पहले वे क्वीन्सलैण्ड की अंडर 19 टीम के लिए चुने गए और अपने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट की शुरूआत उन्होंने दक्षिण आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा स्टेडियम में 2010 के दौरान की. उसके एक सप्ताह के बाद उन्होंने पश्चिम आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार 139 रन की पारी खेली जिससे उनकी टीम क्वीन्सलैण्ड मैच ड्रा कराने में सफल रही जिसे वह लगभग हार चुकी थी. दूसरी पारी में खेले गए इस अद्भुत प्रदर्शन से क्रिस सबकी नजरों में आ गए.वे आॅस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले बिग बैश लीग में क्वीन्सलैण्ड हॉट की तरफ से बल्लेबाजी करते हैं. अपने पहले सीजन के दौरान उन्होंने इस टूर्नामेंट में 21.80 की औसत से 109 रन बनाए और दूसरे में प्रदर्शन को बेहतर बनाते हुए 35 की औसत से 175 रन बनाए. पर्थ स्क्रॉचर्स के खिलाफ उन्होंने धमाकेदार पारी खेलते हुए 29 गेंदों पर 51 रन ठोक डाले.

आईपीएल कि​क्रेट में क्रिस लीन का करिअर

इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान उनका करिअर की शुरूआत डेक्कन चार्जर के साथ शुरू हुई. इस टीम के साथ उन्होंने 2011 और 2012 के सीजन खेले लेकिन मैदान में उतरने का मौका उन्हें 2012 के दौरान सिर्फ एक ही मैच में मिल पाया. 2013 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया लेकिन इस टीम के साथ उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नही मिल पाया. 2014 में इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया और अपने पहले ही मैच में उन्हें मैन आॅफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. उन्होंने इस मैच में 31 गेंदों पर 45 रन बनाएं और ए बी डिविलियर्स का शानदार कैच ​लपका जिसने खेल की दिशा ही बदल दी. 2015 में वे कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ ही रहे लेकिन चोटिल होने की वजह से उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस लीन का करिअर

अं​तराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका पर्दापण इंग्लैड के खिलाफ होबर्ट में 29 जनवरी 2014 को हुआ. इस मैच  में उन्होंने 19 गेंदो में 33 रन बनाए जिसमें 3 छक्के शामिल थे. जनवरी 2017 में उन्हें आॅस्ट्रेलिया की वनडे टीम का हिस्सा बनने का गौरव हासिल हुआ. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 13 जनवरी, 2017 को अपना पहला अंतराष्ट्रीय वनडे मैच खेला.
Thanks for your comment